नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर क्यों ट्रेंड कर रहा है राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस?

#राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस #happybirthdaymodi

17 सिंतबर गुरुवार को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन मनाया जा रहा है जहाँ #HappyBdayNaMo, #PrimeMinister #NarendraModiBirthday और #NarendraModi ट्रेंड होने लगा वही एक दिलचस्प बात यह है इसी दिन मतलब आज #NationalUnemploymentDay या #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा है।

#राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस

लेकिन जानने वाली बात ये की मोदी के जन्मदिन पर बेरोजगार दिवस क्यों ट्रेड कर रहा है।

दसअसल ये युवाओं के विरोध का नतीजा है जो ये ट्रेंड देखने को मिला।

कोरोना महामारी के अंतर्गत देश की अर्थव्यवस्था भयंकर संकट का सामना कर रहा है।

बेरोजगारी से युवाओं का हाल बेहाल-

राष्ट्रीय सांख्यकी कार्यालय(एनएसओ) के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इतना ही नही सेंटर फॉर मोनिटरिंग इंडियन इकॉनमी के आकड़ो के अनुसार छह सितंबर वाले सप्ताह में भारत की शहरी बेरोजगारी दर 8.32 फीसदी पर चली गयी है।

#राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस #NationalUnemploymentDay #nationalunepmloyementday

लॉकडाउन और आर्थिक सुस्ती-

इन सब मुख्य कारण लॉकडाउन और आर्थिक सुस्ती को माना जा रहा है क्योंकि लॉकडाउन और आर्थिक सुस्ती के कारण ही लाखो लोगो की नौकरियां चली गयी और लोग बेरोजगार हो गए और रोजगार पूरी तरह से ठप हो गया।

सेंटर फ़ॉर इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) अनुसार लॉकडाउन के बाद 12 करोड़ लोगों को अपने नौकरियों से हाथ धोना पड़ा, जिसमे से अधिकतर लोग असंगठित और ग्रामीण क्षेत्रों से है।

राष्ट्रीय श्रम संगठन और एसीएन डेवलोपमेन्ट बैंक की रिपोर्ट के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 वर्ष से निचे वाले युवाओ की 30-40 लाख नौकरियां कोरोना महामारी से चली गयी।

छात्रों की बढ़ती नाराजगी-

इन सब के बीच छात्रों की नाराजगी भी बढ़ रही है, जो सरकार के ऊपर निकल रहा है इसका जीत-जगता रूप देखने को मिला मोदी के मन की बात में इस कार्यक्रम को छात्रों ने भारी संख्या में यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया पर डिसलाइक कर दिया। उनका कहना है की सरकार युवाओ के लिए कुछ नही कर रही है बस उन्हें बाकी (बेमतलब) के मुद्दों पर भटका रही है जरूरी मुद्दों जैसे- बेरोजगारी, निजीकरण में मुद्दों पर मौन है।

#राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस #NationalUnemploymentDay  #nationalunepmloyementday

नौकरियों के हाल बेहाल-

लॉकडाउन के बाद से अभी तक एक भी भर्ती नही आई है और जो आयी है उसे पूरा करने में सरकार असमर्थ है और जो नौकरियां है उसे छीना जा रहा है।

#NationalUnemploymentDay #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस

विरोध का नया तरीका-


इससे पहले भी बेरोजगारों ने 9 सिंतबर को रात 9 बजे देश के अलग अलग जगहों पर टॉर्च और मोमबती जला कर सरकार का विरोध किया गया।
इसी मुहिम को आगे बढ़ते हुए कई छात्र संगठनों में 17 सिंतबर को #बेरोजगारीदिवस #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस मनाया जा रहा है। इन सब आंदोलनों को कई से पार्टीयो का समर्थक भी प्राप्त है जिससे छात्रों में मनोबल और भी बढ़ गया है|

#NationalUnemploymentDay #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस

 

Facebook
Twitter
WhatsApp
Email